Sunday, May 19, 2024
HomePoliticsUPMSP Uttar Pradesh Class 10th 12th Toppers/Results 2020 Updates | Riya Jain...

UPMSP Uttar Pradesh Class 10th 12th Toppers/Results 2020 Updates | Riya Jain In 10th and Anurag Malik Tops In 12th, Check UP Borad 10th and 12th Toppers List | किसी के पिता ने सब्जी बेचकर पढ़ाया तो किसी ने सात किमी साइकिल चलाकर ऊंची उड़ान का सपना संजोया

[ad_1]

  • यूपी बोर्ड ने आज हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित किए
  • 10वीं में 81.96% अंक लाकर बागपत की रिया जैन और 12वीं में बागपत के ही अनुराग मलिक ने 97% अंक लाकर टॉप किया
  • टॉप टेन में कई ऐसे बच्चों ने जगह बनाई है, जिन्होंने अपने दम पर बिना किसी ट्यूशन के अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया

दैनिक भास्कर

Jun 27, 2020, 07:09 PM IST

सीतापुर/झांसी/सुल्तानपुर. एशिया के सबसे बड़े बोर्ड उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने आज इंटर और हाईस्कूल का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस बार 10वीं और 12वीं के यूपी टॉपर बागपत जिले से हैं। वहीं, टॉप टेन में ऐसे तमाम मेधावियों ने अपनी जगह पक्की की है, जिन्होंने सीमित संसाधनों में परिवार की तमाम परेशानियों को सहते हुए सफलता की इबारत लिखी है। किसी का पिता किसान है तो किसी का पिता सब्जी बेचकर गुजारा करता है। वहीं, कुछ बच्चे हर दिन 7 से 10 किमी साइकिल चलाकर पढ़ने जाते हैं। ऐसे ही तीन मेधावियों की कहानी, उनकी जुबानी…

सुल्तानपुर: पिता ने सब्जी बेचकर पढ़ाया, बेटी ने यूपी में 7वां स्थान बनाया
कुड़वार ब्लॉक के इसरौली गांव की रहने वाली पूजा मौर्या ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रदेश में 7वां स्थान हासिल किया है। उसे 500 में से 468 नंबर मिले हैं। पूजा के पिता राम सूरत मौर्या बाजार में सब्जी की दुकान लगाते हैं। कम आमदनी होने के बावजूदद उन्होंने अपनी बच्ची को अच्छी तालीम दी। पूजा ने बताया कि, वह गणित विषय से थी। हर दिन स्कूल जाती थी। करीब 12 घंटे वह नियमित पढ़ती थी। वह बताती है कि, पिता व दादा दर्शन मौर्य और परदादा राम अवध मौर्य ने कभी बेटी-बेटे में भेद नहीं किया। वे हमेशा मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। पढ़ने में अच्छी थी तो स्कूल के शिक्षक भी कहते थे कि, कुछ अलग करके दिखाओ। मैंने टॉपर्स लिस्ट में आने के बारें में कभी सोचा नहीं था। बस मेहनत करते जा रही थी। 

माता-पिता व भाई-बहनों के साथ पूजा मौर्या (लाल फूलदार दुपट्टे में)।

झांसी: पिता एसएसपी का ड्राइवर, जिला टॉपर बेटा बोला- आईपीएस बनूंगा
झांसी एसएसपी डॉक्टर प्रदीप कुमार के ड्राइवर राजेश कुमार पटेल के बेटे हिमांशु ने हाईस्कूल की परीक्षा में 600 में से 555 नंबर (92.5%) लाकर जिला टॉप किया है। इससे न सिर्फ उसके बल्कि पूरे पुलिस महकमे में खुशी का माहौल है। एसएसपी ने हिमांशु को मिठाई खिलाकर उसका उत्साह बढ़ाया तो पिता की आंखों से आंसू छलक आए। बचपन से ही अपने पिता को खाकी वर्दी में देखने के कारण हिमांशु आईपीएस अफसर बनना चाहते हैं। 

अपने परिवार के साथ हिमांशु।

पिता राजेश कुमार पटेल खुशी जाहिर करते हुए बताते हैं कि मैंने पुलिस की नौकरी पाने के लिए बहुत स्ट्रगल किया है। मैंने अपने बेटे की पढ़ाई में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। आज मैं अपनी खुशी का इजहार नहीं कर पा रहा हूं। अब तो सिर्फ यही ख्वाब है कि बेटा अपना सपना पूरा करें और आईपीएस बने। हिमांशु की बहन शालू सिंह ने भी आज हाई स्कूल परीक्षा पास की है। वह अपने स्कूल में सर्वाधिक नंबर लेकर टॉप पर आई है। शालू के हाईस्कूल में 86 नंबर आए हैं। हिमांशु व शालू ने बताया कि, उनकी बड़ी बहन राखी ने बहुत मेहनत की है। जहां जिस विषय में हमें परेशानी होती थी, बहन उसे समझाती थी। 

सीतापुर: सात किमी साइकिल चलाकर स्कूल जाती थी शिवानी

महमूदाबाद तहसील के पंचायत बघाइन गांव निवासी किसान संतोष कुमार की बेटी शिवानी ने हाईस्कूल की परीक्षा में 94.83 प्रतिशत अंक पाकर टॉप टेन सूची में चौथा स्थान हासिल किया है। विज्ञान में उसके सर्वाधिक 98 नंबर रहे। पिता संतोष खेती किसानी करते हैं। मां गृहणी हैं। लेकिन दोनों ने अपनी इच्छाओं को मारकर बेटी को ऊंची तालीम देने का संपना संजोया है। यही कारण है कि, इस सफलता का श्रेय शिवानी अपने माता-पिता को देती है। वह हर दिन सात किमी साइकिल चलाकर अपने स्कूल सरदार सिंह कॉन्वेंट इंटर कॉलेज जाती थी। आठ घंटे हर दिन घर में पढ़ती थी। 

परिवार के साथ शिवानी।

[ad_2]

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

chiffon dress design in pakistan on Realme 6 Pro Review | NDTV Gadgets 360
You searched for on Realme X50 Pro 5G Review
Telefoane Mobile Ieftine si Accesorii on Oppo Enco Free True Wireless Earphones Review